हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी, 3 NH समेत 250 सड़कें बंद

हिमाचल में भारी बारिश-बर्फबारी, 3 NH समेत 250 सड़कें बंद

प्रेषित समय :10:41:25 AM / Sat, Apr 24th, 2021

शिमला. हिमाचल प्रदेश में तीन दिन मौसम ने जमकर कहर बरसाया है. ऊंचाई वाले इलाकों में जहां अप्रैल महीने में बर्फबारी ने रिकॉर्ड तोड़ा है. वहीं, मैदानी इलाकों मे भी खूब पानी बरसा है. पर्यटन नगरी मनाली में तो शुक्रवार को 25 साल का अप्रैल का बर्फबारी का रिकॉर्ड टूट गया. शिमला के नारकंडा-खड़ापत्थर भी बर्फबारी से लकदक हो गए. हालांकि, बर्फबारी और ओले गिरने से सेब और गेहूं को भारी नुकसान हुआ है. वहीं, शनिवार को भी बारिश का अनुमान है. हालांकि, सूबे के तमाम इलाकों में सुबह धूप खिली है.

हिमाचल में बारिश के चलते शिमला में पांच मंजिला मकान गिर गया. हालांकि, किसी तरह का जानी नुकसान नहीं हुआ. कड़छम में पहाड़ी से पत्थर गिरने से बिजली टावर क्षतिग्रस्त हो गया. सूबे में 3 नेशनल हाईवे समेत 250 से ज्यादा सड़कें बंद हैं. चंबा के पांगी और लाहौल घाटी का संपर्क कट गया है. मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने बर्फबारी और ओलावृष्टि से हुए नुकसान पर डीसी, कृषि और बागवानी विभागों से रिपोर्ट तलब की है. मनाली-लेह, आनी-कुल्लू और शिमला-किन्नौर नेशनल हाईवे बंद रहे.

तापमान में भारी गिरावट

शिमला के डीसी ने बताया कि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है और रिपोर्ट तैयार की जाएगी. जलोड़ी जोत में बर्फबारी से कुल्लू से आनी का संपर्क भी कट गया. प्रदेश में 613 ट्रांसफार्मर क्षतिग्रसित हैं. अहम बात यह है कि प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से 12 डिग्री कम हुआ है.

चंद्रा का बहाव रूका

किन्नौर और लाहौल में हिमखंड गिjरे हैं. इससे लाहौल में चंद्रा नदी का बहाब तीन घंटे रुक गया. मनाली समेत पूरी ऊझी घाटी में 1996 के बाद अप्रैल के अंतिम सप्ताह हिमपात नहीं हुआ था. रोहतांग दर्रा के साथ अटल टनल रोहतांग तथा हाईवे 305 पर बर्फबारी होने से जनजीवन ठहर गया है. लाहौल और कुल्लू में बर्फबारी व भूस्खलन से 100 से अधिक सड़कें बंद है.आनी के करंथल में पहाड़ी से पत्थर गिरने से एक बस और ट्रक के शीशे टूट गए. ट्रक चालक को हल्की चोटें भी आई हैं. भरमौर-पांगी के तहसील मुख्यालयों में भी करीब दो दशक के बाद हिमपात हुआ है. जिला चंबा के 56 सड़कें बंद हैं. शुक्रवार को भूस्खलन से करीब नौ करोड़ का नुकसान हुआ है. जिला कांगड़ा में धौलाधार और बरोट-मुल्थान क्षेत्रों में बर्फबारी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बारिश ने बदली दिल्ली की फिजा, खुशनुमा हुआ मौसम

पश्चिम विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

हवा के रुख से बदल रहा मौसम का मिजाज, तापमान में जारी है उतार चढ़ाव

फिर बदलने लगा देश का मौसम, कहीं होगी बारिश तो कहीं चलेगी लू

सक्रिय हुआ पश्चिमी विछोभ, मौसम विभाग ने अनेक राज्यों के लिये जारी किया बारिश का अलर्ट

मौसमी बीमारी बन सकता है कोरोना वायरस, कई वर्षों तक रहेगा खतरा- संयुक्‍त राष्‍ट्र

Leave a Reply