पश्चिम विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

पश्चिम विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :10:29:52 AM / Thu, Apr 15th, 2021

नई दिल्ली. जैसे-जैसे अप्रैल जा रहा है वैसे-वैसे देश के विभिन्न हिस्सों में गर्मी जोर पकडऩे लगी है. अधिकांश हिस्सों में लू चलने के कारण तापमान में इजाफा हो रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है कि कुछ राज्यों में आज बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 17 अप्रैल तक 30 से 40 किमी प्रति घंटा रफ्तार से हवाएं चलेंगी और तूफान भी अनुमान लगाया गया है. आज 15 अप्रैल को तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है

रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में 15 और 16 अप्रैल को ओलावृष्टि होने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश में 16 अप्रैल और उत्तराखंड में 16 व 17 अप्रैल को ओलावृष्टि हो सकती है. 16 और 17 अप्रैल को ही हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और लद्दाख के अधिकांश इलाकों में तेज बारिश के आसार जताए जा रहै हैं.

दिल्ली और पंजाब के मौसम की बात करें तो यहां पर अभी लोगों को अभी गर्मी से कोई राहत नहीं मिलेगी. रिपोर्ट के मुताबिक 16 अप्रैल को यहां पर बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि हो सकती है. इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किमी प्रति घंटा रहने का अनुमान है. वहीं पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान में भी आज और कल तूफान या धूल भरी आंधी आने की संभावना है.

इससे पहले दक्षिण के लिए तो मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट पहले ही जारी कर दिया था. रिपोर्ट की मानें तो तमिलनाडु, केरल, माहे, पुडुचेरी और कराईकल में अगले 4 दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. साथ ही कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है. उधर मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, कोंकण और गोवा के अधिकांश इलाकों में भी तेज गरज के साथ भारी बारिश होने के आसार है. वहीं विदर्भ और छत्तीसगढ़ में 18 अप्रैल तक बारिश हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फिर बदलने लगा देश का मौसम, कहीं होगी बारिश तो कहीं चलेगी लू

एमपी में मौसम ने करवट बदली, सागर में चली तेज आंधी गिरे पेड़, जबलपुर में 48 घंटे में बारिश के आसार

सक्रिय हुआ पश्चिमी विछोभ, मौसम विभाग ने अनेक राज्यों के लिये जारी किया बारिश का अलर्ट

पश्चिमी विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में हो सकती है बारिश

मौसमी बीमारी बन सकता है कोरोना वायरस, कई वर्षों तक रहेगा खतरा- संयुक्‍त राष्‍ट्र

पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी, उत्तर-पूर्वी राज्यों में मौसम में होगा बदलाव

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

Leave a Reply