राजस्थान में चूरू के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई गड़बड़ाई, मुश्किल से बची 8 मासूमों की जान

राजस्थान में चूरू के सरकारी अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई गड़बड़ाई, मुश्किल से बची 8 मासूमों की जान

प्रेषित समय :15:22:06 PM / Sat, Jul 10th, 2021

चूरू. राजस्थान के चूरू जिले के सबसे बड़े राजकीय भरतिया जिला अस्पताल में बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां एमसीएच विंग में सप्लाई होने वाले ऑक्सीजन प्लांट में लगे ऑक्सीजन सिलेंडर खत्म हो गए. उन्हें बदलने वाला वहां कोई मौजूद नहीं था. ऐसे में एसएनसीयू वार्ड में भर्ती आठ बच्चों की जान सांसत में आ गई.

मामले की जानकारी लगने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाकर नवजातों को ऑक्सीजन दी गयी. लेकिन यदि कुछ देर ओर हो जाती तो मासूमों की जान को खतरा हो सकता था. इस दौरान एसएनसीयू वार्ड में भर्ती एक नवजात का सैचुरेशन 70 तक पहुंच गया और उसकी तबीयत बिगड़ने लगी.

हद तो तब हो गयी जब इतनी बड़ी लापरवाही सामने आने के बाद भी एसएनसीयू वार्ड प्रभारी इस लापरवाही पर पर्दा डालकर मामला दबाने का प्रयास करते नजर आए. जानकारी के मुताबिक एमसीएच विंग में ऑक्सीजन प्लांट की देखरेख का काम निजी कंपनी के कर्मियों को सौंपा हुआ था. जिनकी टेंडर अवधि दो जुलाई को समाप्त हो गयी थी. फिर भी वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर उन्हें रखा हुआ था.

अस्पताल प्रशासन ने उन्हें गुरुवार शाम को आने से मना कर दिया. जिसके बाद से एमसीएच विंग का ऑक्सीजन प्लांट भगवान भरोसे चल रहा था. प्लांट से एमसीएच विंग में सप्लाई होने वाले सिंलेडरों की ऑक्सीजन शुक्रवार सुबह खत्म हो गई. ऑक्सीजन का लेवल बहुत कम होने से प्लांट पर लगा हुआ सायरन भी अचानक जोर-जोर से बजने से अफरा-तफरी सी मच गई.

ऑक्सीजन सप्लाई गड़बड़ाने के दौरान एसएनसीयू में करीब आठ बच्चे ऑक्सीजन पर थे. सूत्रों की माने तो ऑक्सीजन का लेवल कम होने से दो जुड़वा बच्चों की तबीयत भी बिगड़ गई. इधर, ऑक्सीजन की सप्लाई गड़बड़ाने की बात एसएनसीयू कर्मियों को पता चलने पर एक बारगी उनके हाथ-पैर फूल गए. आनन-फानन में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाकर सप्लाई को शुरू होने से बच्चों की जान बच गई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के बालाघाट में पकड़े गए नक्सलियों को हथियार, विस्फोटक सप्लाई करने वाले 8 कुख्यात, महाराष्ट्र, छग, राजस्थान में पहुंचाते रहे असलहा

राजस्थान: घर में घुसकर किन्नर से रेप, आरोपी फर्जी किन्नरों के साथ बधाई मांगता था, अब वीडियो वायरल की दे रहा धमकी

राजस्थान: एएसआई कंपनी कर रही माइंस वर्कर्स का शोषण, एचएमएस से संबद्ध यूनियन का सहायक श्रमायुक्त से मीटिंग, विस्तार से वार्ता

आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों की समस्याएं होंगी हल, एचएमएस के राजस्थान महामंत्री मुकेश गालव ने यूडीएच मिनिस्टर को सौंपा ज्ञापन

राजस्थान : निर्वाचन आयोग ने की नगर निकाय उपचुनाव की तारीखों की घोषणा

राजस्थान में खदान श्रमिकों का हो रहा जमकर शोषण, समस्याओं पर 6 जुलाई को अहम बैठक

राजस्थान आंगनबाड़ी महिला कर्मचारियों की समस्याओं को हल कराने होगा प्रयास: मुकेश गालव

राजस्थान: वरमाला के बाद लघु शंका का बहाना कर दूल्हा हुआ फुर्र, अब दुल्हन की भाभी से करेगा शादी

Leave a Reply