देश के अनेक राज्यों में झमाझम बारिश की संभावना, कई क्षेत्रों के लिये यलो अलर्ट जारी

देश के अनेक राज्यों में झमाझम बारिश की संभावना, कई क्षेत्रों के लिये यलो अलर्ट जारी

प्रेषित समय :12:04:53 PM / Mon, Aug 23rd, 2021

नई दिल्ली. देश में मानसून के दोबारा सक्रिय होने के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित अनेक राज्यों में पिछले तीन-चार दिनों से जमकर बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई अलग-अलग हिस्सों में हल्की तीव्रता की बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली और एनसीआर के आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होगी. इसके साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश में गरज के साथ बारिश का अनुमान है. वहीं सोमवार को हरियाणा के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है. इससे दिन के तापमान में गिरावट रहेगी. इस दौरान उत्तरी व दक्षिण पूर्व हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर बिहार के जिलों में अधिक बारिश के आसार हैं. पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने उन इलाकों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही उत्तर बिहार में बारिश के दौरान वज्रपात की आशंका काफी बढ़ गई है.

इसके अलावा देश के उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के मैदानी इलाकों में 23 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान है. इसके बाद बारिश में कमी आएगी. मानसून की एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए तेलंगाना और विदर्भ तक जा रही है.

यही नहीं पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी बना हुआ है. इसके साथ ही सोमवार से देश के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधि तेज होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय जैसे राज्यों में 24 से 25 अगस्त तक भारी बारिश होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तरी भारत में झमाझम बारिश: दिल्ली में कई रास्तों पर लगा जाम

हिमाचल में भारी बारिश के बीच खाई में गिरी HRTC बस, 32 सवारियां घायल

अगले 24 घंटों के दौरान एमपी में भारी बारिश की चेतावनी, सगार, ग्वालियर और भोपाल संभागों में एलर्ट

मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

एमपी: इंदौर-जबलपुर संभाग में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने का अलर्ट, यह है प्रदेश के जिलों में बारिश का अनुमान

पूर्वोत्तर भारत में बारिश के आसार, बाकी राज्यों में कमजोर पड़ा मानसून

Leave a Reply