मौसम बदला रहा, गर्मी की दस्तक, उत्तर भारत में बढ़ा तापमान, दक्षिण के कई हिस्सों में भी बदलेगा मौसम, आईएमडी का यह है पूर्वानुमान

मौसम बदला रहा, गर्मी की दस्तक, उत्तर भारत में बढ़ा तापमान, दक्षिण के कई हिस्सों में भी बदलेगा मौसम, आईएमडी का यह है पूर्वानुमान

प्रेषित समय :11:08:59 AM / Wed, Feb 16th, 2022

नई दिल्ली. उत्तर भारत के अधिकांश प्रदेशों में अब न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पहाडिय़ों, उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ इलाकों में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में सुबह और शाम कोहरा देखने को मिल रहा है. आईएमडी ने मुताबिक जम्मू-कश्मीर और आस-पास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है. इस कारण मुजफ्फराबाद, लद्दाख और कश्मीर में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

इन इलाकों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराइकल और दक्षिण केरल में गरज के साथ बौछारें पडऩे की भविष्यवाणी की है. अगले 5 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश की संभावना है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है. आईएमडी के मुताबिक दो पश्चिमी विक्षोभों के कारण पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 20 फरवरी तक वर्षा होने की संभावना है.

यहां शीतलहर की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा और पूर्व मध्य प्रदेश में शीतलहर की संभावना है. एमपी की राजधानी भोपाल में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

राजधानी के मौसम का हाल

मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली में 15 फरवरी से 17 फरवरी 2022 तक सुबह और शाम कोहरा रहेगा. वहीं राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

उत्तर भारत के मौसम का पूर्वानुमान

जयपुर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में तापमान में वृद्धि दर्ज हो रही है. आईएमडी के अनुसार चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री रह सकता है. जबकि लखनऊ में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम: दिल्ली-एनसीआर में अभी खत्म नहीं होगा ठंड और कोहरे का प्रकोप

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

एमपी में फिर बदलेगा मौसम, जबलपुर में हल्की बारिश की संभावना..!

ठंड का सितम कई दिन और रहेगा जारी, एमपी सहित इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग का अलर्ट

ठंड का सितम कई दिन और रहेगा जारी, एमपी सहित इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, मौसम विभाग का अलर्ट

Leave a Reply