OMG : सांप ने डसा तो उसे मार दिया, नागिन ने घर तक युवक का पीछा किया, हो गई मौत

OMG : सांप ने डसा तो उसे मार दिया, नागिन ने घर तक युवक का पीछा किया, हो गई मौत

प्रेषित समय :14:30:19 PM / Tue, Aug 1st, 2023

भिंड. मध्य प्रदेश के भिंड जिले की मेहगांव तहसील के करकेपुरा गांव में खेत में मवेशियों को भगाने पहुंचे एक युवक को सांप ने डंस लिया. इसके बाद युवक ने लाठी मारकर सांप को मार दिया. सांप की मौत के बाद नागिन युवक के पीछे पड़ गई. इस वजह से युवक भागते हुए अपने घर पहुंचा. वहीं नागिन भी पीछा करते-करते घर तक पहुंच गई. 

युवक ने सांप के डंसने और नागिन के द्वारा पीछा करने की जानकारी परिवार के सदस्यों को दी. इसके बाद परिवार के सदस्यों ने नागिन को भी मार दिया. आनन-फानन में युवक को गोरमी अस्पताल ले जाया गया. जहां डाक्टरों ने उसे ग्वालियर रेफर कर दिया, लेकिन ग्वालियर पहुंचने से पहले ही युवक की मौत हो गई.

बताया जाता है कि 28 वर्षीय नरेंद्र पुत्र गुलाब सिंह लोधी निवासी करके का पुरा सोमवार को घर से एक किमी दूर स्थित खेत में मवेशी भगाने के लिए गया था. युवक के हाथ में लाठी थी. खेत में बेसहारा मवेशी भगाते समय नरेंद्र के पैर में सांप ने डंस लिया. सांप के डसने बाद युवक ने लाठी मारकर सांप को मार दिया, लेकिन सांप की मौत के बाद झाडिय़ों में छिपी नागिन युवक के पीछे पड़ गई. युवक भागते हुए अपने घर पहुंचा. नरेंद्र ने सांप के डंसने और नागिन के पीछा करने की बात घर के सदस्यों को बताई. जब घर के सदस्यों ने बाहर जाकर देखा तो नागिन फन फैलाए हुए बैठी थी. इसके बाद नरेंद्र के भाई ने लाठी उठाकर नागिन को भी मार दिया. घर के सदस्य नरेंद्र को गोरमी अस्पताल ले गए, जहां डाक्टरों ने उसे ग्वालियर रेफर कर दिया. अस्पताल से रेफर होने के बाद नरेंद्र के परिवार के सदस्यों ने किसी बाबा के यहां पहुंचकर झांडफ़ूंक भी कराई. इसके बाद भी जब आराम नहीं मिला तो परिवार के सदस्या ग्वालियर के लिए रवाना हुए, लेकिन ग्वालियर पहुंचने से पहले ही नरेंद्र ने दम तोड़ दिया. मृतक तीन भाइयों में दूसरे नंबर का था. मृतक के एक डेढ़ साल का बच्चा भी है.

झाडफ़ूंक से बचे, तत्काल अस्पताल पहुंचे

सर्पदंश के अधिकांश मामलों में ग्रामीण डाक्टर की बजाए झाडफ़ूंक करने वाले के पास पहुंच जाते हैं. यदि सांप जहरीला नहीं हुआ तो व्यक्ति ठीक हो जाता है और लोगों को लगता है कि झाडफ़ूंक से उसकी तबियत ठीक हो गई. वहीं सांप के जहरीला होने पर व्यक्ति की मौत हो जाती है. ऐसे में सावधानी बरतना बेहद जरूरी है.

सर्पदंश के मामले में ये करें

सांप या अन्य कोई जहरीला जीव काट ले तो सबसे पहले घाव को अच्छे से धो लें. सांप के काटने वाले स्थान के ऊपर प्रेशर बैंड का इस्तेमाल करें और लकड़ी के सहारे कपड़ा बांध कर खून को शरीर में फैलने से रोकें. घाव पर ड्रेसिंग न करें और दंश का शिकार व्यक्ति को तुरंत नजदीकी अस्पताल में ले जाएं, जहरीला सांप जब भी डंसता है तो उस स्थान पर दांत के चार निशान दिखेंगे. बिना जहर वाला सांप जब भी डंसता है तो उस स्थान पर केवल दांत के दो निशान दिखाई देंगे. जहरीले सांप के ऊपरी जबड़े में दांत होते हैं. यह दो बड़े दांत विषग्रंथी से जुड़े होते हैं. जब सांप डंसता है तो इनके माध्यम से वह जहर व्यक्ति के शरीर में अंदर छोड़ता है, घरों के आस-पास की जंगली घास समय-समय पर कटवाते रहें.  खेत और पर्यटन स्थलों पर जाते समय सावधान रहें. घर की नालियों के मुहाने पर जाली लगाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

OMG: पत्नी का ऐसा खौफ, डेढ़ साल तक दूसरे गांव में छिपा रहा पति, कहा- मेरी पिटाई भी कराती थी

OMG: प्रेमी से छुटकारा पाने के लिए प्रेमिका ने प्रेमी को कोबरा से डसवाया, सपेरे को राजी करने के लिए सेक्स किया, ऐसे खुला राज

OMG: मुर्गे का खून लगाकर महिला ने बुना रेप का झूठा केस, बिजनेसमैन से ऐंठे 3 करोड़, ऐसे हुआ खुलासा

OMG: इस शख्श ने खुद को डॉक्टर बताकर 15 औरतों से की शादी, खराब अंग्रेजी ने ऐसे खोली पोल

OMG : वाराणसी में टमाटर की सुरक्षा के लिए दुकानदार ने रखे बाउंसर, अखिलेश यादव ने कसा तंज, कहा जेड प्लस सिक्योरिटी दें

OMG: मुंबई में चोरों ने 90 फीट लंबा आयरन ब्रिज चोरी कर लिया, 6 हजार किलो था वजन

OMG : ऊंट ने जबड़े से पकड़कर चबाया मालिक का सिर, जमीन पर पटक-पटक कर मार डाला शव के पास बैठा रहा

OMG: पूरे परिवार की सड़क हादसे में हो जाएगी मौत, तांत्रिक ने डरा कर 40 लाख ठगे, महंगे टीवी, मोबाइल, गहने हड़पे

OMG : रेलवे से गुस्साए ठेकेदार ने इंडियन रेलवे का इंजिन रास्ते से कर दिया गायब, अब ढूंढ़ती फिर रही मुंबई पुलिस