प्याज का पराठा

प्याज का पराठा

प्रेषित समय :12:18:47 PM / Sat, Dec 30th, 2023
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पराठा वैसे तो आप किसी वक्त बनाकर खा सकते हैं, लेकिन सुबह के नाश्ते में इसकी उपयोगिता अधिक है. घरों में पारंपरिक पराठे के अलावा आलू पराठा, गोभी पराठा समेत कई वैराइटीज के पराठे काफी लोकप्रिय हैं. लेकिन क्या आपने कभी प्याज का पराठा बनाकर खाया है? जी हां, प्याज पराठा अपने स्वाद के दम पर लोगों की पसंद बना हुआ है. यह हर उम्र के लोगों को खूब भाता है. इसको आप बच्चों के टिफिन में तो दे ही सकते हैं, साथ ही घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं. ऐसे में यदि आप रूटीन पराठे खाकर बोर हो चुके हैं तो प्याज का पराठा बना सकते हैं. आइए जानते हैं प्याज पराठा बनाने का आसान तरीका.

सामग्री

गेहूं आटा- 2-3 कप
प्याज- 2-3
अदरक-लहसुन का पेस्ट- 2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर- 1 टी स्पून
अजवाइन- 1/2 टी स्पून
चाट मसाला- 1 टी स्पून
घी- 4 टी स्पून
हरी मिर्च- 3-4
हरा धनिया कटा- 2 टेबलस्पून
नमक- स्वादानुसार

विधि- स्वादिष्ट प्याज का पराठा ब्रेकफास्ट के लिए एक परफेक्ट रेसिपी है. इसे बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को पतले और लंबे आकार में लच्छेदार काटें. इसके बाद प्याज में अजवाइन, अदरक-लहसुन पेस्ट, हरी मिर्च, हरा धनिया समेत अन्य सभी मसाले डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और ढककर 10 मिनट के लिए अलग रख दें. अब एक बर्तन में गेहूं का आटा छानें और उसमें 1 चम्मच घी/तेल डालकर थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटा गूंथ लें.

आटा गूंथने के बाद उसकी लोइयां बना लें और एक लोई को लेकर पहले रोटी जैसा बेल लें और उसके बाद प्याज की तैयार स्टफिंग में से थोड़ा सा मिश्रण निकालकर रोटी के बीच में रखें और चारों ओर से बंद कर दोबारा गोल बेल लें. ध्यान रखें कि पराठा ज्यादा पतला न हो. उसे बेलने के दौरान थोड़ा मोटा ही रहने दें. अब एक नॉनस्टिक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करें. तवा गर्म होने के बाद उस पर थोड़ा सा घी डालकर चारों और फैलाएं, फिर बेला हुआ पराठा सेकने के लिए डाल दें. थोड़ी देर सिकने के बाद पराठा पलटें और ऊपर की ओर घी लगाएं. कुछ देर बाद पराठा फिर पलटें.

इसी तरह पराठे को दोनों ओर से सुनहरा होने तक सेकें. अब पराठा प्लेट में उतार लें. इसी प्रक्रिया का पालन करते हुए एक-एक कर सारे प्याज के पराठे तैयार कर लें. नाश्ते के लिए टेस्टी प्याज का पराठा बनकर तैयार है. अब आप इसे चटनी, सॉस या दही के साथ खा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-