न्यू लाइफ अस्पताल मेें आग की घटना मामले में तत्कालीन सीएमएचओ को मिली महज एक इंक्रीमेंट रोके जाने की सजा, हाई कोर्ट ने दिए यह निर्देश

न्यू लाइफ अस्पताल मेें आग की घटना मामले में तत्कालीन सीएमएचओ को मिली महज एक इंक्रीमेंट रोके जाने की सजा, हाई कोर्ट ने दिए यह निर्देश

प्रेषित समय :14:54:40 PM / Sat, Mar 9th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

जबलपुर. हाई कोर्ट के पूर्व निर्देश के पालन में मुख्य सचिव ने शपथ-पत्र पर जानकारी पेश की. इसके जरिये अवगत कराया कि जबलपुर के बहुचर्चित न्यू लाइफ अस्पताल अग्निकांड में तत्कालीन सीएमएचओ को सुनाई गई महज एक इंक्रीमेंट रोके जाने की सजा पर्याप्त नहीं है. लिहाजा, उस पर पुनर्विचार किया जा रहा है.

मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ व न्यायमूर्ति विशाल मिश्रा की युगलपीठ ने उक्त जवाब को रिकॉर्ड पर ले लिया. कोर्ट ने सरकार के रवैये पर नाराजगी जताते हुए कार्रवाई के लिए समय दे दिया. मामले की अगली सुनवाई 21 मार्च को निर्धारित कर दी.

उल्लेखनीय है कि ला स्टूडेंट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट विशाल बघेल की ओर से यह मामला दायर किया गया था. इसके जरिये जबलपुर में नियम विरुद्ध तरीके से प्राइवेट अस्पताल को संचालन की अनुमति प्रदान किये जाने को चुनौती दी गयी थी. जनहित याचिका में कहा गया था कि नियमों को ताक में रखकर संचालित न्यू लाइफ अस्पताल में हुए अग्नि हादसे में आठ व्यक्तियों की मौत हो गयी थी. आपातकालीन द्वार न होने के कारण लोग बाहर तक नहीं निकल पाए थे.

कोरोना काल में विगत तीन साल में 65 निजी अस्पतालों को संचालन की अनुमति दी गई है. जिन अस्पतालों को अनुमति दी गई है, उनमें नेशनल बिल्डिंग कोड, फायर सिक्योरिटी के नियमों का पालन नहीं किया गया है. जमीन के उपयोग का उद्देश्य दूसरा होने के बावजूद अस्पताल संचालन की अनुमति दी गयी है. बिल्डिंग का कार्य पूर्ण होने का प्रमाण-पत्र न होने के बावजूद अस्पताल संचालन की अनुमति प्रदान की गई है. भौतिक सत्यापन किये बिना अस्पताल संचालन की अनुमति प्रदान की गई है.

मामले की पूर्व सुनवाई के दौरान सरकार की ओर से एक्शन टेकन रिपोर्ट पेश की गई थी. जिसमें आवेदक की ओर से आपत्ति पेश करते हुए कहा गया था कि रिपोर्ट में एफआईआर की वर्तमान स्थिति के संबंध में कोई जानकारी नहीं है. इसके अलावा नियम विरुद्ध तरीके से अस्पताल संचालित करने की अनुमति देने वाले कितने अधिकारियों के विरुद्ध क्या एक्शन लिया गया, इसकी भी जानकारी नहीं है.

किन अस्पतालों पर एक्शन लिया गया इस संबंध में भी कोई जानकारी नहीं है. सिर्फ सीएमएचओं को एक इंक्रीमेंट रोके जाने की सजा से दंडित किया गया और डॉक्टरों की टीम के खिलाफ विभागीय जांच लंबित होना बताया गया. जिस पर हाई कोर्ट ने मुख्य सचिव को सजा के संबंध में शपथ-पत्र पर जवाब पेश करने निर्देशित किया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News- रानी कमलापति से दानापुर के मध्य जबलपुर, कटनी होकर चलेगी होली स्पेशल ट्रेन

जबलपुर में लाखों रुपए की लूट, बांध बनाने वाली कंपनी के कर्मचारियों की आंख में मिर्ची झोककर की वारदात..!

बिना टिकट यात्रियों की खैर नहीं, जबलपुर रेल मंडल ने नए वर्ष के दूसरे माह में पकड़े 50 हजार से अधिक अनियमित रेलयात्री

Rail News: होली त्यौहार के अवसर पर जबलपुर-दानापुर-जबलपुर के बीच दो-दो ट्रिप स्पेशल ट्रेन चलेगी

जबलपुर का इनामी बदमाश छोटू चौबे टीकमगढ़ के जतारा से गिरफ्तार, दोस्त अनिराज नायडू के हत्या के मामले में रहा फरार..!

जबलपुर: RDVV ने टाइम-टेबल जारी कर दिया और परीक्षा लेना भूल गया..!

अब जबलपुर को जाबालिपुरम के नाम से जाना जाए, एमआईसी की पहली बैठक में महापौर अन्नू ने लिए ऐतिहासिक फैसले..!

25 हजार रुपए की रिश्वत लेते पकड़ा गया सब-इंजीनियर, जबलपुर-सागर EOW टीम की कार्रवाई..!