पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

पश्चिमी विक्षोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

प्रेषित समय :10:38:32 AM / Sun, Mar 14th, 2021

नई दिल्ली. भारत के कई हिस्सों में जोरदार बारिश के बाद मौसम में बदलाव दर्ज किया है. मौसम विभाग ने एक बार फिर देश के कई राज्यों और क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में कई स्थानों पर रुक-रुककर बारिश होने की संभावना जताई गई है. बताया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा सहित कई राज्यों के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर भी हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। पहाड़ों में बारिश की गतिविधियां आज से फिर से बढ़ जाएंगी और पहाड़ों पर बारिश का मौसम 17 मार्च तक सक्रिय रहेगा.

मौसम विभाग के अनुसार 16 और 17 मार्च को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है और इस अवधि के दौरान मध्य भारत से दक्षिण भारत तक प्री-मॉनसून दर्ज होगा.

नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास दिखाई दे रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है. वहीं मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर अभी बारिश के आसार है.

भारत में वर्षा ऋतु के आने से पहले विभिन्न हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो चुकी है. ये प्री-मॉनसून गतिविधियां मार्च-अप्रैल और मई के दौरान जारी रहती है. ऐसे में प्री-मॉनसून सीजन में इन तीन महीनों के दौरान, गरज, बिजली और ओलावृष्टि और जैसी कई गतिविधियां होने की संभावना बनी रहती है. इसके साथ ही साथ देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थान हैं, जहां मौसम बहुत ही उग्र रूप ले लेता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, भोपाल में तेज बारिश, सागर में ओले गिरे, सिवनी में गाज गिरने से दो की मौत

मौसम हुआ सुहावना: देश के अनेक हिस्सों में हो रही बारिश, पहाड़ों में बर्फबारी के आसार

पश्चिमी विछोभ ने बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक राज्यों में बारिश की संभावना

मथुरा: बेमौसम बारिश-तूफान ने बदला मौसम का मिजाज, कुंभ क्षेत्र में कई पंडाल धराशाई

देश का मौसम: पहाड़ों पर गिरेगी बर्फ, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

फिर बदला मौसम का मिजाज, देश के अनेक हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Leave a Reply