सरकार की लोन मोरेटोरियम पॉलिसी पर दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

सरकार की लोन मोरेटोरियम पॉलिसी पर दखल देने से सुप्रीम कोर्ट ने किया इनकार

प्रेषित समय :11:31:23 AM / Tue, Mar 23rd, 2021

नई दिल्ली। लोन मोरेटोरियम मामले में सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है. सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की लोन मोरेटोरियम पॉलिसी पर दखल देने से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा कि आर्थिक नीति क्या हो, राहत पैकेज क्या हो ये सरकार आरबीआई से परामर्श के बाद तय करेगी. आर्थिक नीतिगत के मामलों पर सुप्रीम कोर्ट का दखल ठीक नहीं है. जज एक्सपर्ट नहीं है, उन्हें आर्थिक मसलों पर बहुत एहतियात के साथ ही दखल देना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया कि बैंकों को ब्याज माफ़ी के लिए निर्देश नहीं दे सकता. कोर्ट ने लोन मोरेटोरियम की अवधि बढ़ाने से भी इनकार किया है.

बता दें कि कोरोना काल में रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देश पर बैंकों ने कर्जदारों को अस्थायी तौर पर राहत देते हुए 6 महीने तक ईएमआई पेमेंट नहीं करने की छूट दी थी. हालांकि यह सुविधा खत्म होने के बाद लोन मोरेटोरियम अवधि के लिए बैंकों की ओर से वसूले जा रहे ब्याज पर ब्याज के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गईं. बता दें कि जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली बेंच ने 17 दिसंबर 2020 को सुनवाई के दौरान फैसला सुरक्षित रखा था.

1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच ईएमआई देने से दी गई थी छूट

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने पिछले साल मोरेटोरियम की घोषणा की थी, इसके तहत 1 मार्च 2020 से 31 मई 2020 के बीच टर्म लोन की श्वरूढ्ढ देने से छूट दी गई थी. हालांकि इस पीरियड को बाद 31 अगस्त 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया था. बता दें कि इन 6 महीने के दौरान जिन लोगों ने किस्त नहीं चुकाई उन्हें डिफाल्ट की श्रेणी में नहीं डाला गया. हालांकि बैंकों की ओर से इस अवधि के लिए ब्याज पर ब्याज वसूला जा रहा था. बता दें कि सितंबर 2020 में आरबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा था कि लोन मोरेटोरियम की अवधि को 6 माह से ज्यादा बढ़ाने पर अर्थव्यवस्था के ऊपर नकारात्मक असर पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक ने लोन रिस्ट्रक्चरिंग की सुविधा की भी घोषणा की है. इसके तहत कंपनियों द्वारा व्यक्तिगत स्तर पर लिया गया कर्ज अगर तय अवधि के दौरान डिफॉल्ट होता है तो उसे एनपीए नहीं घोषित किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोन अकाउंट को रिस्ट्रक्चरिंग का उन कंपनियों या व्यक्तियों को मिलेगा जिनका कर्ज 1 मार्च 2020 तक कम से कम 30 दिनों के लिए डिफॉल्ट हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंकों के पास व्यक्तिगत कर्ज के लिए 31 दिसंबर 2020 तक रिजॉल्यूशन शुरू करने का मौका था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब सरकार का बड़ा दांव, किसानों के 1,186 करोड़ रुपये के लोन करेंगे माफ, बजट में किया प्रावधान

कई रियायतों के साथ SBI ने की होमलोन की ब्याज दर में कटौती

राज्यसभा में पास हुआ अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने का बिल, दिल्लीवासियों को राहत

फर्जी कागजात रखकर बैंक से लोन लेने वाले दम्पति गिरफ्तार, मृत व्यक्ति के स्थान पर दूसरे व्यक्ति को खड़ा कर करा ली थी रजिस्ट्री

सुप्रीम कोर्ट का स्कूलों में फीस को लेकर आदेश अब राजस्थान, हरियाणा व पंजाब में भी लागू

सुप्रीम कोर्ट ने पलटा एमपी हाईकोर्ट का जमानत के लिये रेप पीडि़ता को राखी बांधने वाला निर्णय

आधार से लिंक नहीं होने पर राशनकार्ड रद्द होना गंभीर मुद्दा, सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब

इमरान खान की बढ़ी मुसीबत, पाकिस्‍तानी सुप्रीम कोर्ट ने कहा- आप सरकार चलाने में सक्षम नहीं

IRDA ने जारी किये निर्देश: वर्तमान हेल्थ इंश्योरंस पॉलिसी में बदलाव नहीं कर सकेंगी बीमा कंपनिया

सरकार ने किया व्हीकल स्क्रेपेज पॉलिसी का ऐलान, नये वाहन पर दिया जायेगा 5 प्रतिशत डिस्काउंट

आम आदमी को एक और झटका, महंगी होगी इंश्योरेंस पॉलिसी

चर्चा में है ट्विटर इंडिया की पॉलिसी प्रमुख महिमा कौल का इस्तीफा

Leave a Reply