दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों में बनेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन

दिल्ली के सभी सरकारी दफ्तरों में बनेंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन

प्रेषित समय :21:19:09 PM / Wed, Feb 9th, 2022

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार के सभी दफ्तरों में अब इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. 3 महीने के भीतर ये चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. दिल्ली सरकार के मुताबिक इसकी मदद से सरकारी दफ्तरों में काम करने वाले कर्मचारी और वहां पर आने वाले आम नागरिक अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. इसके संबंध में केजरीवाल सरकार की तरफ से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं.

सरकारी अधिकारियों/कर्मचारियों और कार्यालयों में आने वाली आम जनता के लिए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग सुविधा उपलब्ध कराने के लिए यह निर्देश दिए गए हैं. केजरीवाल सरकार की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली सरकार के सभी विभाग उपयुक्त स्थानों की पहचान करें और अपने परिसर में सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन तैयार करें. सरकारी कार्यालयों में 3 महीने के भीतर ये इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. डिस्कॉम के पैनल में शामिल वेंडर के जरिए इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बनवाने पर 6 हजार रुपए प्रति चार्जिंग प्वाइंट सब्सिडी मिलेगी.

दिल्ली के डिस्कॉम के साथ मिलकर परिवहन विभाग ने सिंगल विंडो प्रक्रिया तैयार की है. सिंगल विंडो प्रक्रिया का उपयोग डिस्कॉम्स के पैनल वाले विक्रेताओं से रियायती और कम टैरिफ पर ईवी चार्जर लगाने के लिए किया जा सकता है. केजरीवाल सरकार ने सभी विभागों को निर्देश दिया गया है कि सरकारी भवनों में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए ईवी चार्जिंग स्टेशनों को जल्द तैयार करें.

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि दिल्ली में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. दिल्ली में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन विकसित किए जा रहे हैं. कैलाश गहलोत ने कहा कि सरकार के नए फैसले के तहत अब सभी सरकारी दफ्तरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. जहां पर सरकारी कर्मचारियों के साथ आम जनता भी अपने वाहनों को चार्ज कर सकेगी. सरकारी दफ्तरों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन बनने से लोग दफ्तरों में काम कराने के दौरान अपने वाहनों को चार्ज कर सकेंगे. इसके साथ ही सरकारी अधिकारी-कर्मचारी भी इलेक्ट्रिक वाहनों से दफ्तर आने के लिए प्रेरित होंगे.

दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग के मुताबिक दिल्ली में सितंबर से नवंबर तिमाही में इलेक्ट्रिक वाहनों ने सीएनजी और डीजल वाहनों की बिक्री को पीछे छोड़ दिया है. कुल बेचे गए वाहनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का 9 फीसदी हिस्सा है जबकि राष्ट्रीय औसत 1.6 फीसदी है. दिल्ली में सितंबर और नवंबर 2021 में ईवी की बिक्री 9.2 फीसदी थी. वहीं सीएनजी वाहनों की बिक्री नवंबर में 6.5 फीसदी रह गई है. इस दौरान कुल 9,540 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई. इसमें से सितंबर में 2,873, अक्टूबर में 3,275 और नवंबर में 3,392 इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री हुई. पेट्रोल वाहनों के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री दूसरे स्थान पर पहुंच गई है.

केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं. इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दी गई है.‌ इसके अलावा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को ईवी चार्जर के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पांच फीसदी पार्किंग स्थान आरक्षित करने के निर्देश दिए गए. ईवी चार्जिंग पॉइंट्स लगवाने के लिए सिंगल-विंडो सुविधा की शुरुआत की गई. दिल्ली वासियों को इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग पॉइंट्स बनाने पर सब्सिडी दी गई है. इसके अलावा केजरीवाल सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वेबसाइट भी लांच की है, साथ ही  सरकार ने सवारी एग्रीगेटर्स और डिलीवरी सेवा क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों को अनिवार्य किया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली NCR में अगले 2 दिन खिलेगी धूप फिर होगी बारिश, 9 फरवरी को है बारिश के आसार

स्पर्म देने का देश में कोई कानून नहीं, अस्पताल ने दिल्ली हाईकोर्ट में दिया हलफनामा, जानें क्या है पूरा मामला

दिल्ली में आज भी छाया रहेगा घना कोहरा, कश्मीर-हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी जारी

दिल्ली में बारिश के बाद छाया घना कोहरा, जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली बीजेपी की केजरीवाल सरकार को चेतावनी, सील कर देंगे धार्मिक स्थलों और स्कूलों के आसपास खुली शराब की दुकानें

Leave a Reply