दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट बना दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, दुबई को छोड़ा पीछे

दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट बना दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा, दुबई को छोड़ा पीछे

प्रेषित समय :13:24:43 PM / Mon, May 2nd, 2022

नई दिल्ली. दिल्ली का आईजीआई एयरपोर्ट, दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को छोड़ा पीछे छोड़ते हुए दुनिया का दूसरा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा बन गया है. ऑफिशियल एयरलाइंस गाइड संस्था द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार कोविड महामारी के चलते उत्पन्न तमाम बाधाओं को पार करते हुए दिल्ली का इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दुनिया के दूसरे सबसे व्यस्त एयरपोर्ट के रूप में उभरा है.

ओएजी ने यह आकलन एयरपोर्ट की कुल सीट क्षमता और घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की प्रीक्वेंसी के आधार पर किया है. ऑफिशियल एयरलाइंस गाइड द्वारा इस महीने की शुरुआत में जारी सूची के अनुसार 36 लाख 11 हजार 181 सीटों के साथ दिल्ली एयरपोर्ट ने दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल किया है. दुबई एयरपोर्ट द्वारा बीते माह कुल 35 लाख 54 हजार 527 सीटें उपलब्ध कराई गई थीं.

उल्लेखनीय है कि पिछले महीने की सूची में दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट दूसरे स्थान पर रहा था. वहीं अटलांटा हट्र्सफील्ड-जैक्सन इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपना शीर्ष स्थान (4,422,436 सीटों के साथ) बरकरार रखा है. इस उपलब्धि के साथ दिल्ली एयरपोर्ट देश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट के रूप में सामने आया है.

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2022 के लिए मार्च में जारी रैंकिंग में दिल्ली एयरपोर्ट अटलांटा हट्र्सफील्ड-जैक्सन अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और दुबई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के बाद तीसरे स्थान पर था. गत माह, दिल्ली एयरपोर्ट ने चीन के ग्वांगझू हवाईअड्डे को पीछे छोड़ दिया था, जो दुनिया भर में चौथा सबसे व्यस्त हवाई अड्डा था. दिल्ली एयरपोर्ट ने भी अप्रैल 2019 में अपनी स्थिति की तुलना में एक बड़ी छलांग लगाई है. महामारी से पहले, दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया के सबसे व्यस्त एयरपोट्र्स की सूची में 23वें स्थान पर था.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार के अनुसार कोविड महामारी के चलते लगे यात्रा प्रतिबंधों ने लगातार दो वर्षों तक यात्रा और पर्यटन क्षेत्रों को बुरी तरह प्रभावित किया था. लेकिन अब, दुनिया भर में तेजी से हो रहे टीकाकरण के बाद सरकारें अब यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे रही हैं और धीरे-धीरे अपनी सीमाएं खोल रही हैं. इसी क्रम में भारत ने भी पिछले महीने अपना एयर स्पेस खोलते हुए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवेश की अनुमति दी थी. सरकार द्वारा उठाए गए कदमों से बड़े पैमाने पर यात्रा और पर्यटन उद्योग की मदद मिली है और हवाई यात्रा को बहुत जरूरी बढ़ावा दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ब्रेथ एनालाइजर टेस्ट में एयरपोर्ट पर नशे में धुत्त पाए गए इन एयरलाइंस के कर्मचारी, हो सकते हैं निलंबित

सूटकेसों में 2 अरब रुपए लेकर एयरपोर्ट पहुंच गई नेता जी की पत्नी

पत्नी से झगड़े के बाद घर से निकला था यह शख्स 14 साल से एयरपोर्ट पर रह रहा है

दिल्ली एयरपोर्ट पर स्पाइसजेट का विमान बिजली के पोल से टकराया, टला बड़ा हादसा

सिख कर्मचारियों और यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब एयरपोर्ट पर ले जा सकेंगे कृपाण

Leave a Reply