एमपी के 5 और शहरों में भी संडे को लॉकडाउन, भोपाल-इंदौर के सरकारी दफ्तरों में 30 मार्च से आधा स्टाफ ही बुलाएंगे

एमपी के 5 और शहरों में भी संडे को लॉकडाउन, भोपाल-इंदौर के सरकारी दफ्तरों में 30 मार्च से आधा स्टाफ ही बुलाएंगे

प्रेषित समय :21:37:40 PM / Fri, Mar 26th, 2021

भोपाल. मध्यप्रदेश में एक दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या पिछले एक सप्ताह से बढ़ती जा रही है. पिछले 24 घंटे में 2,091 नए केस मिले, जबकि 23 मार्च को यह आंकड़ा 1885 था. विदिशा, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर शहरों के साथ छिंदवाड़ा जिले के सौंसर में भी रविवार को लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है.

इससे पहले भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रतलाम, बैतूल और छिंदवाड़ा और खरगोन में रविवार लॉक डाउन हो चुका है. इस तरह 12 शहरों में इस रविवार लॉकडाउन रहेगा. 30 मार्च से इंदौर और भोपाल शहर के सरकारी दफ्तरों में आधे ही कर्मचारियों को बुलाया जाएगा. रोटेशन सिस्टम पहले की तरह लागू हो सकता है. जिन जिलों में कोरोना के 20 से अधिक प्रकरण हैं वहां होलिका दहन एवं शब-ए-बारात कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से ही होंगे. कोरोना की समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने शुक्रवार शाम यह फैसला लिया. इसके अलावा कोरोना पर सख्ती के फैसले के लिए जिलेवार क्राइसेस मैनेजमेंट कमेटी की बैठकें होंगी. आयुष्मान कार्डधारकों को कोरोना का इलाज मुफ्त मिलेगा. स्वास्थ्य विभाग ने यह निर्णय लिया है. प्रदेश के 81 अस्पतालों में बेड रिजर्व किए गए हैं.

प्रदेश में 48 घंटे में 18 मौतें

कोरोना से पिछले 48 घंटे में 18 लोग जान गंवा चुके हैं. इसमें झाबुआ का 8 साल का बच्चा भी शामिल है. उसे 16 मार्च को बुखार आया था और इंदौर में इलाज चल रहा था. कोरोना की दूसरी लहर के बाद इतने कम उम्र के बच्चे की यह संभवत: पहली मौत है. यही वजह है कि भोपाल, इंदौर और जबलपुर के अलावा छोटे शहरों में प्रशासन अब ज्यादा सख्ती कर रहा है.
प्रदेश में सबसे ज्यादा केस वाले शहर भोपाल, इंदौर और जबलपुर में हालात बिगड़ते जा रहे हैं. राज्य में 60 फीसदी केस सिर्फ इन तीन शहरों में दर्ज किए गए. भोपाल में कोरोना की रफ्तार बढऩे के साथ एक्टिव केस में तेजी से वृद्धि हो रही है. यहां एक सप्ताह में 45त्न एक्टिव केस बढ़ गए हैं. यदि मार्च महीने के 24 दिन के आंकड़े देखें तो अब तक 5 गुना वृद्धि हो चुकी है. भोपाल में 1 मार्च को एक्टिव केस 556 थे, जो 24 मार्च को बढ़कर 3195 हो चुके हैं.

संक्रमण दर में 2.1 फीसदी की बढ़ोत्तरी

पिछले 7 दिन में जिस तरह से प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ी है, उससे संक्रमण दर में 2.1त्न की वृद्धि हुई है. 17 मार्च को यह दर 5.2 फीसदी थी, जो 24 मार्च को बढ़कर 7.3त्न तक पहुंच गई है. यानी टेस्ट बढऩे के साथ पॉजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इसकी वजह यह सामने आई है कि संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वालों को ट्रेस करने में लापरवाही हो रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वालों के लिए खुश-खबरी, जल्द ही मिलेगी ज्वाइनिंग

मध्यप्रदेश नगरीय निकाय चुनाव अप्रैल माह में होगें, 12 मार्च के बाद लग सकती है आचार संहिता

मध्यप्रदेश में फिर एक बार तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, भोपाल, इंदौर में बिगड़े हालात

मध्यप्रदेश में पांचवी तक की क्लास इस साल भी नहीं लगेगी, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लिया निर्णय

मध्यप्रदेश के 25 लाख लोग कोरोना काल में हुए बेरोजगार, प्रति व्यक्ति की आय 3 हजार रुपए घटी

मध्यप्रदेश में फिर मंडराया कोरोना का खतरा, इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के 14 जिलों में कर्फ्यू की तैयारी.!

मध्यप्रदेश में फिर मंडराया कोरोना का खतरा, इंदौर, भोपाल सहित प्रदेश के 14 जिलों में कफ्र्यू की तैयारी.!

मध्यप्रदेश में यात्रियों लगने वाला है झटका, एक मार्च से बढ़ जाएगा बसों का किराया

Leave a Reply