अब एमपी में आम आदमी को भी निजी अस्पतालों में मिलेगा कोरोना का नि:शुल्क इलाज..!

अब एमपी में आम आदमी को भी निजी अस्पतालों में मिलेगा कोरोना का नि:शुल्क इलाज..!

प्रेषित समय :21:39:15 PM / Thu, May 6th, 2021

पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश में अब कोरोना मरीजों को नि:शुल्क इलाज के लिए नई योजना लागू की जा रही है, जिसके तहत प्रदेश के गरीब व आम आदमी को जहां तक मध्यम वर्गीय परिवार के व्यक्ति को भी कोरोना का नि:शुल्क इलाज अनुबंधित निजी अस्पतालों में मिल सकेगा, योजना के क्रियान्वयन के लिए आयुष्मान भारत योजना पर निजी अस्पतालों को राज्य सरकार द्वारा विशेष पैकेज दिया जाएगा. सरकार निजी अस्पतालों को कोविड इलाज़ के लिए अनुबंधित करेगी.

                              बताया गया है कि एमपी के सीएम शिवराजसिंह चौहान ने आज अपने निवासी से वीडियों कान्फे्रेसिंग के जरिए कोरोना नियंत्रण कोर ग्रुप की बैठक की, जिसमें चर्चा के बाद कहा कि योजना के तहत सीटी स्केन आदि जांचे भी नि:शुल्क होगी, इसके अलावा दवाएं रेमडेसिविर इंजेक्शन, आक्सीजन आदि भी नि:शुल्क मिलेगें, प्रदेश में अभी तक आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 2 करोड़ 42 लाख कार्ड बनाए गए हैं जिससे 88 प्रतिशत जनसंख्या कवर्ड हो रही है. इन सभी को शासन द्वारा अनुबंधित अस्पतालों में कोरोना का नि:शुल्क इलाज़ मिल सकेगा. एमपी में वर्तमान में  योजना के अंतर्गत 328 निजी चिकित्सालय संबद्ध हैं, जिनमें 23 हजार 946 बेड्स उपलब्ध हैं. सरकार द्वारा 5 मई को आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत प्रदेश के 68 निजी चिकित्सालयों को अगले 3 महीने के लिये संबद्ध किया गया है.

प्रत्येक जिले के निजी अस्पतालों में नि: शुल्क इलाज मिल सके, इसके लिये कलेक्टर्स को अधिकार दिये गये हैं कि वे अपने जिले के निजी अस्पतालों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अस्थाई रूप से संबद्ध कर सकेंगे. इससे इन सभी निजी अस्पतालों में ए जहां वर्तमान में कोरोना का इलाज किया जा रहा है, आयुष्मान कार्ड धारियों को कोरोना का नि:शुल्क इलाज मिल सकेगा. एमपी सरकार के निर्णय में आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत यदि परिवार के एक सदस्य के पास आयुष्मान कार्ड है, तो परिवार के अन्य सदस्यों को भी नि: शुल्क उपचार की सुविधा मिल सकेगी. कोविड इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती होने पर कलेक्टर उसका आयुष्मान कार्ड बनवाने की व्यवस्था करेंगे. निजी अस्पताल कोविड का इलाज इस योजना के अंतर्गत अच्छे तरीके से कर सकें, इसके लिये सरकार द्वारा आयुष्मान भारत पैकेज की दरों को 40 प्रतिशत बढ़ाया गया है. इन दरों में रूम रेंट, भोजन, जांच, परामर्श शुल्क, पैरामेडिकल शुल्क आदि सभी सम्मिलित हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में नई बाईक लेकर घूमने निकले नाबालिग की सड़क दुर्घटना में मौत, दो गंभीर

कटनी के सब-इंस्पेक्टर की कोरोना संक्रमण से जबलपुर के निजी अस्पताल में मौत

एमपी के जबलपुर में निजी अस्पताल के कर्मचारी ही कर रहे थे रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी, दो गिरफ्तार

Leave a Reply