President Vladimir Putin ने यूक्रेन पर परमाणु हमले से किया इंकार, पीएम मोदी के नेतृत्व को बताया शानदार

President Vladimir Putin ने यूक्रेन पर परमाणु हमले से किया इंकार, पीएम मोदी के नेतृत्व को बताया शानदार

प्रेषित समय :08:09:09 AM / Fri, Oct 28th, 2022

मॉस्को. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन में परमाणु हथियारों के उपयोग से इनकार करते हुए कहा कि रूस का ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है. मगर उन्होंने वहां के संघर्ष को पश्चिम देशों द्वारा अपने वैश्विक प्रभुत्व को सुरक्षित करने के कथित प्रयासों का हिस्सा बताया. इसके साथ ही उन्होंने जोर दिया कि वैश्विक प्रभुत्व के पश्चिम के प्रयास नाकाम होंगे.

राष्ट्रपति पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय विदेश नीति विशेषज्ञों के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर पश्चिमी देशों ने काफी दबाव बनाया, लेकिन वह किसी के भी दबाव में नहीं आए. उन्होंने का कि भारत ने स्वतंत्र देश के तौर पर लंबा सफर तय किया है. पीएम मोदी की लीडरशिप में भारत का भविष्य काफी उज्ज्वल है. पुतिन ने पीएम मोदी को एक महान देशभक्त बताया और कहा कि उनके नेतृत्व और स्वतंत्र विदेश नीति के कारण भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारत में शानदार आर्थिक विकास हो रहा है.

राष्ट्रपति पुतिन ने अपने भाषण में अमेरिका और उसके सहयोगियों पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर प्रभुत्व के खतरनाक, रक्तरंजित और गंदे खेल में अन्य देशों पर अपनी शर्तों को थोपने की कोशिश करने का आरोप लगाया. पुतिन ने दलील दी कि दुनिया एक अहम मोड़ पर है, जहां पश्चिम अब मानव जाति के लिए अपनी इच्छा थोपने में सक्षम नहीं है, लेकिन फिर भी ऐसा करने की कोशिश करता है और ज्यादातर देश अब इसे बर्दाश्त नहीं करना चाहते हैं. उन्होंने दावा किया कि पश्चिमी नीतियां से और अधिक अराजकता पैदा होगी.

वहीं पुतिन ने पश्चिमी देशों पर यूके्रन में संघर्ष को बढ़ावा देकर वैश्विक प्रभुत्व हासिल करने का आरोप लगाया. अंतरराष्ट्रीय नीति विशेषज्ञों के एक सम्मेलन में पुतिन ने अमेरिका और उसके सहयोगियों पर यूक्रेन के खिलाफ खतरनाक और खूनी वर्चस्व के खेल में अन्य देशों को अपनी शर्तों को निर्धारित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया. इस साल 24 फरवरी को रूस ने यूक्रेन में अपने सैनिकों को हमले के मकसद से भेजा था. रूसी नेता ने चेतावनी दी कि जो इस संघर्ष को बढ़ावा देगा वह मुसीबत को निमंत्रण देगा.

राष्ट्रपति पुतिन ने दावा किया कि मानव जाति को अब चुनाव करना है या तो समस्याओं का बोझ बढ़ाते रहें जो हर हाल में हम सभी को कुचल देंगी या ऐसे समाधान खोजने की कोशिश करें जो संभव है कि आदर्श नहीं हों, लेकिन फिर भी काम करेंगे और दुनिया को अधिक स्थिर और सुरक्षित बना सकते हैं. पुतिन ने कहा कि रूस पश्चिमी देशों का दुश्मन नहीं है, लेकिन पश्चिमी नव-उदारवादी अभिजात वर्ग के फरमान का विरोध करना जारी रखेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राष्ट्रपति पुतिन का बदला: यूक्रेन के कई शहरों में मिसाइल हमले, कई लोगों की मौत की आशंका

जनमत संग्रह के बाद रूस में शामिल हुए यूक्रेन के दो क्षेत्र, राष्ट्रपति पुतिन ने कराया विलय

पुतिन की धमकी पर US की अपील, रूस को यूक्रेन में युद्ध रोकने के लिए कहें प्रधानमंत्री मोदी

रूस का बड़़ा निर्णय: पश्चिमी देशों से तनाव के बीच पुतिन ने लगाया देश में आंशिक सैन्य शासन

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का बड़ा फैसला: यूक्रेनी लोगों को मिली रुस में नौकरी करने की अनुमति

पीएम नरेंद्र मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर हुई बात, यूक्रेन संकट पर दोनों नेताओं की चर्चा

रुसी राष्ट्रपति पुतिन के करीबी अलेक्जेंडर दुगिन की बेटी की कार ब्लास्ट में मौत

Leave a Reply