एमपी के सिंगरौली में बिजली गिरने से 3 की मौत, 5 गंभीर, बढ़ रही उमस से परेशानी

एमपी के सिंगरौली में बिजली गिरने से 3 की मौत, 5 गंभीर, बढ़ रही उमस से परेशानी

प्रेषित समय :19:05:32 PM / Sat, Sep 3rd, 2022

भोपाल. मध्यप्रदेश में मानसून का सफर आधे से ज्यादा पूरा हो चुका है. शनिवार दोपहर सिंगरौली में बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 लोग घायल हो गए. सभी लोग मवेशी चराने गए थे. पिछले ढाई महीने के दौरान प्रदेश भर में जमकर बारिश हुई. नदी-नाले उफान पर आने से कई जगह मकान-दुकान और खेतों में खड़ी फसल बर्बाद हुई तो इंसानों के साथ जानवरों की भी जान पर बन आई. प्रदेश में अब तक करीब 39 इंच बारिश हो चुकी है, यह सामान्य से 7 इंच यानी 21 प्रतिशत ज्यादा है. बीते तीन दिनों के दौरान मौसम ने फिर करवट बदली है. मौसम में उमस होने से रात और दिन का तापमान बढ़ा है.

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 7 से 8 सितंबर तक मौसम ऐसा ही बना रह सकता है. रात और दिन में उमस बढऩे से लोकल सिस्टम तैयार होगा, जो शनिवार दोपहर बाद बारिश कराएगा. ऐसे में शाम तक भोपाल, इंदौर, बड़वानी समेत कुछ जिलों में बारिश हो सकती है. ज्यादा उमस होने पर कहीं-कहीं तो एक घंटे में 5 इंच तक पानी गिर सकता है.

अगले सप्ताह बनेगा नया सिस्टम

प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सितंबर का पहला सप्ताह सूखा रहेगा. अभी कोई सिस्टम नहीं बन रहा है. उमस के कारण लोकल गतिविधियां सक्रिय हो सकती हैं. ऐसे में बारिश तो हो सकती है, लेकिन झड़ी नहीं लगेगी. अभी तक की स्थिति में 8 सितंबर के बाद नया सिस्टम बनने के आसार बने हुए हैं. ऐसे में सितंबर का दूसरा सप्ताह बारिश के लिए अच्छा हो सकता है. प्रदेश के अधिकांश इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है.

सिंगरौली में 5 लोगों की मौत

चितरंगी थाना क्षेत्र के करहिया गांव में शनिवार दोपहर बिजली गिरने से 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि 5 अन्य घायल हो गए. घायलों चितरंगी स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है. गांव के 10 से 12 लोग मवेशी चराने जंगल गए थे. इस दौरान बारिश शुरू हो गई. सभी लोग बचने के लिए पेड़ के नीचे खड़े हो गए. इस बीच बिजली गिर गई. हादसे में लक्ष्मण कोल, श्यामलाल कोल और मिरु साकेत की मौत हो गई. गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले बरगवां इलाके में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हुई थी.

यहां ज्यादा नमी, बारिश की संभावना अधिक

प्रदेश में नमी बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार 80 प्रतिशत से ज्यादा नमी रहने के कारण लोकल सिस्टम बारिश कराता है. उमस जितनी ज्यादा बढ़ेगी, उतनी ज्यादा बारिश होने के आसार बनेंगे. भोपाल में 85 प्रतिशत नमी बनी हुई है. इसके साथ ही बैतूल, दतिया, धार, नर्मदापुरम, इंदौर, पचमढ़ी, रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, खंडवा, छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नौगांव, सागर, सतना, सीधी, उमरिया और मलजखंड में 80 से लेकर 97 प्रतिशत तक नमी बनी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर-सिंगरौली इंटरसिटी ट्रेन फिर दौड़ेगी पटरियों पर, 14 अगस्त से होगी शुरू

एमपी में भी आप की धमाकेदार एंट्री, रानी अग्रवाल सिंगरौली नगर निगम महापौर चुनाव जीती, 7 पार्षद भी हुए निर्वाचित

निकाय चुनाव: इंदौर-भोपाल में बीजेपी आगे, जबलपुर- ग्वालियर में कांग्रेस को बढ़त, सिंगरौली में आप ने सबको पछाड़ा

डबलूसीआरईयू का प्रयास रंग लाया, कटनी-सिंगरौली खंड के प्वाइंट्समैनों की ड्यूटी 12 घंटे से घटाकर 8 घंटा हुई

एमपी के सिंगरौली में सचिव की तीन पत्नियां, सभी चुनाव मैदान में उतरी, सीईओ ने दिया नोटिस

Leave a Reply